Search
Doubt
Call us on
Email us at
Menubar
ORCHIDS The International School

NCERT Solutions for Class 8 Hindi Chapter 21- दीवानों की हस्ती

Orchid International School is proud to present meticulously crafted NCERT Solutions for Class 8 Hindi Vasant Chapter 21– Deewano Ki Hasti. Our expert educators have curated these solutions to enhance students' comprehension of the chapter, enabling them to confidently tackle all associated exam questions. These solutions, derived from the collective wisdom of experienced teachers, offer a comprehensive understanding of the subject matter.

NCERT Solutions for Hindi Deewanon Ki Hasti

Download PDF

Access Answers to NCERT Solutions for Class 8 Hindi Chapter 21- दीवानों की हस्ती

दीवानों की हस्ती

Question 1 :

कवि ने अपने आने को ‘उल्लास’ और जाने को

‘आँसू बनकर बह जाना’ क्यों कहा है?

 

Answer :

कवि ने अपने आने को ‘उल्लास’ इसलिए कहा है क्योंकि कवी जहाँ भी जाता है वह खुशियाँ-ही-खुशियाँ बिखेर देता है जिसकी वज़ह से सभी लोग कवी को पसंद करने लगते है। इसलिए वह जहाँ भी जाते है वहाँ उल्लास भर जाता है। और जब कवी वहाँ से जाता है तो लोगो के मन में दुःख उमड़ अत है जिसकी वज़ह से वह रोने लग जाते है इसलिए कवी ने कहा है जाते समय आँसू बन कर बेह जाते है। 


Question 2 :

भिखमंगों की दुनिया में बेरोक प्यार लुटानेवाला कवि ऐसा क्यों कहता है कि वह अपने हृदय पर असफलता का एक निशान भार की तरह लेकर जा रहा है? क्या वह निराश है या प्रसन्न है?

 

Answer :

कवि के अनुसार ये स्वार्थी दुनिया इतनी लालची है कि इसने कभी निस्वार्थ भाव से कुछ देना कभी सीखा ही नहीं। कवि ने जिंदगीभर लोगों को सच्चा प्यार दिया, लेकिन दुनिया ने उसे बदले में प्यार नहीं किया। इसी वजह से कवि निराश है, उसे लगता है कि वह लोगों के मन में प्रेम और खुशियों के बीज बोने में असफल ही रह गया।

 


Question 3 :

कविता में ऐसी कौन-सी बात है जो आपको सबसे अच्छी लगी?

Answer :

कविता में सबसे अच्छी बात यह है की कवी जिस अंदाज़ से वह अपना जीवन जीता है वह मनुष्य को बहुत लुभाता है।  वह हर परिस्थिति में खुश रेहन कर सारे काम करना चाहता है और कवी का मन्ना है की सुख व् दुःख दोनों ही हमारे जीवन का अहम् पाठ है जिसे हमें हर हाल में निभाना है ख़ुशी-ख़ुशी।  कवी का कहना है की हमें हर परिस्थिति में हार नहीं माननी है।


भाषा की बात

Question 1 :

 संतुष्टि के लिए कवि ने ‘छककर’ ‘जी भरकर’ और ‘खुलकर’ जैसे शब्दों का प्रयोग किया है। इसी भाव को व्यक्त करनेवाले कुछ और शब्द सोचकर लिखिए, जैसे – हँसकर, गाकर।

 

Answer :

a. खींचकर

b. पीकर

c. मुस्कराकर

d. देकर

e. मस्त होकर

f. सराबोर होकर

 


Enquire Now

Copyright @2024 | K12 Techno Services ®

ORCHIDS - The International School | Terms | Privacy Policy | Cancellation